बिहार: रुपौली में मतगणना जारी, छठे चरण की मतगणना पूरी

बिहार में पूर्णिया जिले की रुपौली विधानसभा सीट के उपचुनाव की मतगणना जारी है। राज्य निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, रूपौली विधानसभा उपचुनाव की मतगणना कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह आठ बजे पूर्णिया कॉलेज में शुरू हो गई। कुल बारह राउंड में मतों की गिनती की जाएगी। इसके लिए 28 टेबल लगाए गए हैं।

  • छठे राउंड की गिनती खत्म। जदयू प्रत्याशी कलाधर मंडल 32209 पहले, निर्दलीय प्रत्याशी शंकर सिंह 31708 दूसरे जबकि आरजेडी उम्मीदवार बीमा भारती 16919 पाकर तीसरे स्थान पर हैं।
  • पांचवे राउंड की गिनती पूरी हो चुकी है। जदयू प्रत्याशी कलाधर मंडल निर्दलीय प्रत्याशी शंकर सिंह से 1757 मत से आगे चल रहे हैं।
  • चौथे राउंड में भी जेडीयू के कलाधर मंडल आगे
  • तीसरे राउंड में जदयू के कलाधर मंडल 4353 वोटों से आगे
  • रुपौली में दूसरा राउंड में भी जेडीयू की बढ़त बरकरार। जेडीयू के कलाधर मंडल 12132 वोट लेकर सबसे आगे चल रहे हैं। जबकि शंकर सिंह को 6573 और बीमा भारती को 6365 वोट मिले हैं।
  • पहले राउंड की गिनती में जदयू के कलाधर मंडल 2433 वोटों से आगे। दूसरे नंबर पर निर्दलीय शंकर सिंह है और तीसरे नंबर पर बीमा भारती हैं।
  • शंकर सिंह ने बनाया त्रिकोणीय मुकाबला
  • 11 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला

दोपहर बाद तक आएंगे परिणाम
सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था के बीच मतों की गिनती का काम चल रहा है। निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। आज दोपहर बाद तक परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। इस सीट पर 10 जुलाई को संपन्न हुए मतदान में 57.25 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। वहीं, इससे पहले वर्ष 2020 के विधानसभा चुनाव में रूपौली में 61.19 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। इस तरह पिछले बार की तुलना में इस उपचुनाव में 3.94 प्रतिशत कम वोटिंग हुई है।

बीमा भारती के जदयू से इस्तीफा देने के बाद खाली हुई थी सीट 
गौरतलब है कि हाल में संपन्न लोकसभा का चुनाव राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के टिकट पर लड़ने के लिए रूपौली की तत्कालीन विधायक बीमा भारती ने जनता दल यूनाइटेड और विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। इसके कारण रिक्त हुई इस सीट पर उप चुनाव कराया गया है। इस चुनाव में राजद ने भारती को और जनता दल यूनाइटेड (जदयू) ने कालाधार मंडल को अपना उम्मीदवार बनाया। इनके अलावा नौ अन्य प्रत्याशी भी मैदान में हैं।

E-Paper