उत्तराखंड की 2 विधानसभा सीटों पर वोटिंग खत्म

उत्तराखंड की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान संपन्न हो गया है। वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हुई, जो शाम 6 बजे तक चली। मंगलौर सीट बसपा विधायक के निधन के बाद से खाली थी, जबकि बदरीनाथ सीट कांग्रेस विधायक के भाजपा में शामिल हो जाने से खाली थी।

मंगलौर सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला
बता दें कि मंगलौर सीट पर पिछले वर्ष अक्टूबर में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के विधायक सरवत करीम अंसारी के निधन के कारण उपचुनाव की जरूरत हुई है। मुस्लिम और दलित बहुल मंगलौर सीट पर भाजपा कभी जीत नहीं दर्ज कर पाई है। इस सीट पर पहले या तो कांग्रेस या फिर बसपा का कब्जा रहा है। इस बार बसपा ने अंसारी के बेटे उबेदुर रहमान को कांग्रेस उम्मीदवार काजी मोहम्मद निजामुद्दीन के खिलाफ मैदान में उतारा है। गुज्जर नेता और भाजपा उम्मीदवार करतार सिंह भड़ाना भी मैदान में हैं।

बद्रीनाथ में भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला 
वहीं, बद्रीनाथ विधानसभा सीट पर इस वर्ष मार्च में कांग्रेस विधायक राजेंद्र भंडारी के इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होने के बाद यह सीट खाली हो गई थी। बद्रीनाथ में भाजपा के राजेंद्र भंडारी और कांग्रेस उम्मीदवार लखपत सिंह बुटोला के बीच सीधा मुकाबला होगा। भुटोला कानून में स्नातकोत्तर हैं और चमोली जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष हैं। अन्य उम्मीदवारों में सैनिक समाज पार्टी के हिम्मत सिंह नेगी और पूर्व पत्रकार नवल किशोर खली शामिल हैं। इसके अलावा उत्तराखंड क्रांति दल ने बच्ची राम उनियाल को मैदान में उतारा है।

E-Paper