IPL 2025: BCCI और आईपीएल मालिकों की 31 जुलाई को बैठक

 इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2025) 2025 की तैयारियां और योजनाएं बननी शुरू हो गई हैं। रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई 31 जुलाई को फ्रेंचाइजियों के साथ बैठक करेगा। इस बैठक में रिटेंशन नियमों पर चर्चा की उम्मीद है। ऐसा माना जा रहा है कि फ्रेंचाइजी हर तीन साल में मेगा ऑक्शन से खुश नहीं हैं। कुछ टीमें पांच से अधिक खिलाड़ियों को रिटेन करने की मांग कर रही हैं।

क्रिकबज के अनुसार, इसी कारण से BCCI 31 जुलाई को फ्रेंचाइजियों के साथ बैठक करने वाला है। आधिकारिक तौर पर बैठक के लिए जगह तय नहीं की गई है, लेकिन उम्मीद है कि यह मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम परिसर में बीसीसीआई मुख्यालय के क्रिकेट सेंटर में होगी। रिटेंशन की संख्या को लेकर अभी भी अटकलें लगाई जा रही हैं, लेकिन उम्मीद है कि बीसीसीआई पांच खिलाड़ियों पर सहमति जताएगा।

आठ खिलाड़ियों को रिटेंन कराने की मांग

आईपीएल टीमें करीब आठ खिलाड़ियों को बनाए रखने की मांग कर रही हैं, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इससे नीलामी को लेकर उत्साह कम हो जाएगा। वहीं, माना जा रहा है कि पांच या छह खिलाड़ियों को बनाए रखना टीम के मुख्य खिलाड़ियों को बनाए रखने के लिए काफी हो सकता है।

राइट टू मैच पर विवाद

इस बीच, राइट टू मैच (RTM) कार्ड एक विवादास्पद मुद्दा बना हुआ है। इस पर बैठक में विस्तार से चर्चा होने की उम्मीद है। आपको बता दें कि BCCI ने सबसे पहले IPL 2018 में RTM कार्ड की शुरुआत की थी, जिसके तहत टीमें अपने खिलाड़ियों को बेचे गए मूल्य पर वापस पा सकती थीं। हालांकि, 2021 की मेगा नीलामी में ऐसा कोई प्रावधान नहीं था।

E-Paper