चैंपियंस ट्रॉफी के पाकिस्तान में होने से पहले ही घबरा गया पीसीबी

अगले साल फरवरी-मार्च के महीने में पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का आयोजन होना है। इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम पाकिस्‍तान जाएगी या नहीं इसका अभी तक कुछ स्पष्ट नहीं हुआ है। बीसीसीआई के सचिव जय शाह द्वारा साफ इनकार के बाद से पीसीबी वेन्यू को लेकर लगातार सवाल खड़े कर रहा है। भारतीय टीम का पाकिस्तान दौरा पूरी तरह से सरकार पर निर्भर करता है।

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का आयोजन पाकिस्तान में अगले साल फरवरी-मार्च के महीने में होना है, लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम के पाकिस्तान दौरे को लेकर अभी तक कुछ स्पष्ट नहीं हुआ है।

सुरक्षा कारणों के चलते भारत पाकिस्तान का दौरा करने से इनकार कर हा है और हाइब्रिड मॉडल का इस्तेमाल करने को कह रहा है। हालांकि, पीसीबी हाईब्रिड मॉडल के लिए तैयार नहीं है।

PAK vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज की मेजबानी करेगा पाकिस्तान
इस बीच पीसीबी के चेयरमैन मोहसिन नकवी ने एक बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान में टूर्नामेंट की मेजबानी के अधिकार फिलहाल बरकरार रहेंगे, लेकिन भारतीय टीम के मैचों के लिए एक हाइब्रिड मॉडल लागू किया जा सकता है। इसका मतलब है कि भारत के मैच पाकिस्तान से बाहर दूसरे वेन्यू पर खेले जा सकते हैं, जबकि बाकी के मैच पाकिस्तान में ही आयोजित किए जाएंगे।

Champions Trophy 2025 से पहले PCB को सता रहा इस बात का डर
दरअसल, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के चेयरमैन मोहसिन नकवी ने स्पष्ट किया है कि पाकिस्तान इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज की मेजबानी करेगा। उन्होंने सभी उन रिपोर्ट्स को खारिज किया है, जिसमें इस सीरीज के वेन्यू के बदलाव को लेकर बात कही गई थी।

इस बीच उन्होंने अभी तक चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए पाकिस्तान की मेजबानी को लेकर आईसीसी के अंतिम फैसले में देरी को लेकर नाराजगी जताई।

बता दें कि पाकिस्तान को 7 अक्टूबर से इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है, जिसमें मुल्तान, कराची और रावलपिंडी को वेन्यू के तौर पर चुना गया है। हालांकि, इन जगहों पर अगले साल की ICC चैंपियंस ट्रॉफी के आयोजन के मद्देनजर कंस्ट्रक्शन का कार्य चल रहा है, जिससे स्टेडियम की उपलब्धता को लेकर कुछ संदेह पैदा हो गया है।

पीटीआई को एक सूत्र ने बताया कि पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट के शुरू होने में एक महीने से भी कम समय बचा है और अंतरराष्ट्रीय विभाग ने अभी तक यह तय नहीं किया है कि पहला मैच।

सूत्र ने कहा कि चेयरमैन मोहसिन नकवी ने UAE या दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट श्रृंखला को स्थानांतरित करने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था, लेकिन संबंधित विभाग ने अभी तक आधिकारिक रूप से यात्रा कार्यक्रम की घोषणा नहीं की है।

उन्होंने आगे कहा कि चेयरमैन ने स्पष्ट कर दिया है कि श्रृंखला को स्थानांतरित करना PCB की छवि को नुकसान पहुंचाएगा और रावलपिंडी और मुल्तान को तीन मैचों की श्रृंखला के स्थान के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए।

चैंपियंस ट्रॉफी वेन्‍यू

लाहौर: गद्दाफी स्टेडियम

कराची: नेशनल स्टेडियम

रावलपिंडी: रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम

एक ही ग्रुप में है भारत-पाकिस्तान की टीमें

ग्रुप ए: भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश

ग्रुप बी: इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान

E-Paper